August 8, 2022

Bilasa

news

पैसेंजर ट्रेन में एक्सप्रेस का किराया,,यात्रियों की मजबूरी का रेलवे उठा रहा है फायदा

कोरोना काल की आड़ में रेलवे यात्रियों की जेब ढीली कर रही है। यात्री ट्रेन परिचालन को लेकर लगातार मांग कर रहे थे। खासकर पैसेंजर ट्रेन। क्योंकि कई स्टेशनों में एक्सप्रेस नहीं ठहरती। रेलवे ने पैसेंजर व मेमू ट्रेन चलाया पर स्पेशल जोड़कर किराया एक्सप्रेस का ले रही है। इससे यात्री परेशान हैं। विरोध भी कर रहे हैं पर रेलवे की गतिविधि देकर नहीं लगता कि पैसेंजर से स्पेशल हटाया जाएगा। मसलन यात्रियों की मजबूरी का रेलवे इसी तरह फायदा उठाएगी।

अप व डाउन दिशा मिलाकर अभी बिलासपुर रेलवे स्टेशन से 35 से अधिक पैसेंजर व मेमू ट्रेन छूटती व गुजरती हैं। ये सभी ट्रेन कोरोना की शुरुआत से रद थी। इसे चलाने में रेलवे लगातार अनदेखी कर रही थी। विरोध व नाराजगी के बाद रेलवे इन्हें चला रही है, लेकिन स्पेशल बनाकर। स्पेशल के चलते ही इसका किराया दो से तीन गुना अधिक हो गया है। इसके चलते यात्रियों में नाराजगी है और आक्रोशित भी हैं। इंटरनेट मीडिया में आम नागरिक रेलवे की इस अव्यवस्था को लेकर विरोध जता रहा है। उनका कहना है कि सुविधा पैसेंजर का देकर रेलवे एक्सप्रेस का किराया वसूल रही है। इसका विरोध करने या नाराजगी पर ट्रेन रद करने का सिलसिला चल रहा है। हर बार एनआइ या विभिन्न् कार्य का हवाला देकर ट्रेनों को जानबूझकर रद कर दिया जा रहा है।

परिचालन समय भी सही नहीं

अधिक किराया लेकर रेलवे यात्रियों को ढंग की सुविधा भी नहीं दे पा रही है। सबसे बड़ी लापरवाही ट्रेनों के परिचालन के दौरान आ रही है। बिलासपुर रेल मंडल में लगातार ट्रेनें विलंब हो रही हैं। खासकर हावड़ा से पहुंचने वाली ट्रेनें। इसे लेकर रेलवे का ध्यान नहीं है। जबकि एक समय था, जब ट्रेनों की समयबद्धता को लेकर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन की प्रशंसा होती थी।

बिलासपुर से पैसेंजर व मेमू ट्रेन में दो से तीन गुना अधिक किराया

स्टेशन किराया

पहले और अब

पेंड्रारारोड 25 रुपये 50 रुपये

अनूपपुर 35 रुपये 70 रुपये

शहडोल 45 रुपये 75 रुपये

कटनी 65 रुपये 115 रुपये

रायपुर 30 रुपये 55 रुपये

दुर्ग 35 रुपये 65 रुपये

राजनांदगांव 40 रुपये 75 रुपये

गोंदिया 60 रुपये 105 रुपये

चांपा 15 रुपये 35 रुपये

अकलतरा 10 रुपये 30 रुपये

रायगढ़ 30 रुपये 60 रुपये

कोरबा 25 रुपये 50 रुपये

Website | + posts

Recent Posts